Breaking News

How to get Aadhar Card Franchise 2020?

Aadhar Card Franchise 2020 - Process, Investment, And Profit

Aadhar Card Franchise 2020 - Process, Investment, Profit, And Earning


हमारे देश में आज भी ऐसे कई सारे लोग हैं जो पढ़े लिखे होने के बाद भी बेरोजगार हैं। उनके पास कोई नौकरी नहीं है और कमाई का कोई साधन नहीं है। और यह संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं। लेकिन आपको बता दें कि आज यदि बेरोजगार युवा नौकरी की तलाश न करते हुए खुद का कोई बिज़नेस करने के बारे में सोचते हैं तो उससे उन्हें अच्छा ख़ासा मुनाफा मिल सकता है। उदहारण के लिए आधार केंद्र की फ्रैंचाइज़ी लें। इस बिज़नेस से आप लाखों की कमाई कर सकते हैं। इस बिज़नेस के द्वारा आपको बस लोगों को आधार कार्ड से संबंधित सभी तरह की सेवाएं प्रदान करनी हैं। हमारे इस लेख में हम आपको आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी कैसे ले सकते हैं इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं तो आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी से जुड़ी समस्त जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 


How to get Aadhar Card Franchise



आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी के आवश्यक लाइसेंस - License for Aadhar Card Franchise

आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी एक तरह का सरकारी काम ही है इसलिए सरकार यह केवल उन लोगों को प्रदान करती हैं जिनके पास इसका लाइसेंस होता है और यह लाइसेंस किसी भी व्यक्ति को ऐसे ही नहीं मिल जाता बल्कि इसके लिए लोगों को एक परीक्षा पास करनी होती हैं। इस परीक्षा का आयोजन यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा किया जाता है। जी हां यूआईडीएआई द्वारा एक परीक्षा ली जाती हैं जो इसमें पास होता हैं उसे इसका एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जिसे यूआईडीएआई सर्टिफिकेट कहते हैं। इस सर्टिफिकेशन के बाद लाभार्थी को अपना आधार कार्ड और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करवाना भी जरुरी होता है। इसके लिए उन्हें सीएससी सेंटर में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होता है।


आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी का लाइसेंस लेने की प्रक्रिया - How to get license for Aadhar Card Franchise

अब आपको बताते हैं कि आप कैसे इसकी परोक्ष दे सकते हैं। आपको बता दें कि परीक्षा में बैठने के लिए आपको पहले अपने लाइसेंस के लिए आवेदन करना होता है जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार हैं –

  • लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले एनएसईआईटी की अधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। इसमें यदि आप पहले से यूजर हैं तो आप इसमें लॉग इन कर सकते हैं और यदि नहीं तो फिर ‘क्रिएट न्यू अकाउंट’ बटन पर क्लिक करके इसमें अपना अकाउंट बनाएं।

  • इसके लिए आपको यहाँ पर अपने आधार की एक सॉफ्ट कॉपी की जरुरत होगी जिसे आपको वहां पर अपलोड करना होगा। 

  • जब आप अपने आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी इसमें अपलोड कर देंगे तो इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जहां आपको सभी जानकरी जो भी पूछी गई है उसे भरना होगा और सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट करना होगा।

  • इसके बाद आपके आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हैं उसमें एक एसएमएस आयेगा जिसमें एक यूजर आईडी एवं पासवर्ड दिया हुआ होगा।

  • इस यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके आपको आधार टेस्टिंग एवं सर्टिफिकेशन की वेबसाइट में लॉग इन करना होगा।

  • लॉग इन करने के बाद आप ‘कंटिन्यू’ बटन पर क्लिक कर दें। अब आपके सामने लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एक आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको सभी जानकारी के साथ ही अपनी एक फोटो एवं अपने डिजिटल सिग्नेचर आदि को अपलोड करने के लिए कहा जायेगा।

  • इसके बाद अंत में आप अपना फॉर्म सबमिट करने के लिए ‘प्रोसीड’ बटन पर क्लिक करें।



आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए भुगतान - Aadhar Card Franchise Fees


जब आधार कार्ड नया-नया दस्तावेज आया था तो उस दौरान इस आधार केंद्र को खोलने के लिए सरकार लोगों से कुछ भुगतान करवाती थी किन्तु अब सरकार ने आधार सेंटर खोलने वाले व्यक्ति को मुफ्त सुविधा दे दी है। वे बिना कोई भुगतान करें आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी को ले सकते हैं। सरकार का ऐसा करने के पीछे का मकसद यह है कि देश में जगह जगह पर आधार सेंटर मौजूद हो और इससे संबंधित सभी काम लोग आसानी से अपने नज़दीकी आधार सेंटर में जाकर करवा सकें। 


यूआईडीएआई परीक्षा देने के लिए क्या करें - How to give UIDAI test?

जब आपका लाइसेंस के लिए आवेदन हो जायेगा तो इसके बाद आपको परीक्षा के बारे में पता करना होगा। इसकी जानकारी आपको एनएसईआईटी की वेबसाइट में जाने से ही मिल जाएगी। यह जानकारी लाइसेंस के लिए आवेदन करने के 48 घंटों के बाद मिलेगी। यहाँ से आपको अपनी परीक्षा समय, दिन, तारीख, एडमिट कार्ड आदि सभी जानकारी मिल जाएगी। इसमें आप अपना सेंटर खुद ही चुन सकते हैं। इसके बाद आप उस तारीख, दिन एवं समय में जाकर परीक्षा दे सकते हैं और जब आप इसमें उत्तीर्ण हो जायेंगे तो फिर आपको इसका सर्टिफिकेट आपके घर पर ही प्राप्त हो जायेगा और फिर आप आधार केंद्र खोलने की तैयारी कर सकते हैं। 


आधार कार्ड केंद्र में किये जाने वाले कार्य - Works to be done at Aadhar Centre

  • नया आधार कार्ड बनाना
  • नाम, पता, फोन नंबर या जन्म तिथि गलत होने पर उसे अपडेट करना
  • अगर फोटो सही नहीं आई है तो उसे बदलना
  • मोबाइल नंबर बदल गया है तो उसे अपडेट करना
  • ईमेल आईडी अपडेट करना आदि



आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए जरुरी चीजें - Things required for Aadhar Centre

आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए जरुरी चीजें हैं –
  • कम से कम 2 कंप्यूटर या लैपटॉप
  • वेबकैम
  • प्रिंटर
  • रेटिना आईरिस स्कैनर
  • फिंगरप्रिंट स्कैनर
  • एक मीडियम साइज़ का कमरा या शॉप
  • अच्छी क्वालिटी वाला इन्टरनेट कनेक्शन आदि


आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी लेने के लिये कुल खर्च - Aadhar Card Franchise Investment

आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको कोई भुगतान तो नहीं करना है लेकिन सेंटर में जो भी जरुरी चीजों की चाहिए उनके लिए खुद से निवेश करना होगा। इसमें लगभग 1 लाख के आसपास आपको निवेश करना पड़ सकता है। आप चाहे तो कुछ उपकरण सेकंड हैण्ड भी ले सकते हैं। इससे आपका उपकरणों में लगने वाला काफी खर्चा कम हो जायेगा। 


आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी लेने में होने वाला प्रॉफिट - Aadhar Card Franchise profit

आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद आप महीने के लगभग 30 से 40 हजार रूपये तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं और धीरे-धीरे इसमें आपको अच्छा मुनाफा होना भी शुरू हो जायेगा।


इस तरह से गांव क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए यह बिज़नेस करना फायदे का सौदा हो सकता हैं क्योंकि गांव क्षेत्र में इसकी मांग बहुत अधिक होती है। तो आप भी इस बिज़नेस को खोलकर कमाई कर सकते हैं। अगर आपको इस बिज़नेस से जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या आप कोई जानकारी हमसे साझा करना चाहते हैं तो आप कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर सकते हैं। अगर आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आप उनसे इस लेख को जरूर साझा कीजिये ताकि उनको इस से कुछ मदद मिल जाए। इसी तरह के नए-नए बिज़नेस आइडियाज पाते रहने के लिए वेबसाइट को फॉलो जरूर कर लीजिये। आशा करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। 


No comments